World’s Most Strongest Currencies in Hindi

World’s Most Strongest Currencies in Hindi

Strongest currencies

एक अच्छी लाइफस्टाइल के लिए पैसे का होना कितना जरुरी होता है,ये तो आप भी बहुत अच्छे से जानते ही होंगे। जितना ज्यादा पैसा.. उतनी बेटर लाइफ और आपके पास जितना पैसा है, वो आपके लिए कितना स्ट्रॉन्ग या वीक रहने वाला है ये तभी पता चलता है.. जब आप किसी दूसरे देश जाते हैं। काम के सिलसिले में या चाहे घूमने के इरादे से। क्योंकि जिस देश से आपके देश की करेंसी स्ट्रॉन्ग होती है, वहां रहना और खर्च करना आपके लिए बहुत सस्ता रहता है लेकिन जिस देश की करेंसी आपके देश की करेंसी से स्ट्रॉन्ग होती है, उस देश में घूमना और रहना बहुत ही मुश्किल हो सकता है।

ऐसे में आपको भी World’s Most Strongest currencies के बारे में जरूर जानना चाहिए ताकि आप करेंसी की इस दुनिया के बारे में थोड़ी जानकारी रख सके इसलिए आज quick support इस पोस्ट में आपके लिए लेकर आया है world’s मोस्ट Strongest currencies से जुड़ी इंटरेस्टिंग जानकारी। इसलिए इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़िए |

तो चलिए, शुरू करते हैं और जानते हैं वर्ल्ड की 10 मोस्ट Strongest currencies के बारे में

नंबर 1 –

कुवैती दीनार

World’s Most Strongest currencies की लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर आती है कुवैती दीनार…
कुवैत एक wealthy और prosperous कंट्री है और कुवैत देश की दीनार करेंसी..
दुनिया की सबसे Strongest currencies है। इस करेंसी का कोड है KWD. एक कुवैती दीनार की वैल्यू 3.29 यूएस डॉलर जितनी होती है। कुवैती दीनार करेंसी की शुरुआत 1961 में हुयी थी और तब से इसकी वैल्यू तेजी से बढ़ने लगी और हर साल इसी तरह तेजी से बढ़ती जाती है।कुवैत कितना संपन्न देश है, ये आप इन बातों से जान सकते हैं कि इस देश में कोई टैक्स लागू नहीं है और ये देश mainly पेट्रोलियम और ऑयल ही एक्सपोर्ट करता है।
इस देश का business भी बहुत से अमीर देशों के साथ होता है जैसे जापान,साउथ
कोरिया,यूएसए,इंडिया,सिंगापुर,चीन और सऊदी अरब।ऐसे में इस देश की करेंसी को ही तो नंबर 1 करेंसी होना था।

नंबर 2 –

बहरीनी दीनार

वर्ल्ड Strongest currencies की लिस्ट में नंबर 2 पर जगह बनाये हुए है बहरीन देश की करेंसी बहरीनी दीनार।
इस करेन्सी का कोड BHD है। एक बहरीनी दीनार 2.65 यूएस डॉलर के बराबर वैल्यू रखती है। बहुत समय पहले इस देश की नेशनल करेंसी इंडियन रूपया हुआ करता था लेकिन 1965 में दीनार की शुरुआत की गयी। बहरीन देश में एग्रीकल्चर इंडस्ट्री ना के बराबर है जबकि इस prosperous कंट्री के एक्सपोर्ट प्रोडक्ट्स का 60% पेट्रोलियम है और यहाँ बेरोजगारी का ratio भी लगभग 3.8% ही है।

https://qsofficial.com/what-are-antidote-and-vaccine/

नंबर 3 –

ओमान रियाल

World’s Most Strongest currencies की लिस्ट में नंबर 3 पर आती है

ओमान देश की करेंसी रियाल। इस करेंसी का कोड OMR है और एक OMR 2.60 यूएस डॉलर के बराबर वैल्यू रखता है। इस रिच कंट्री की इकोनॉमी ऑयल इंडस्ट्री पर बेस्ड है।

नंबर 4 –

जॉर्डियन दीनार

world’s मोस्ट Strongest currencies की लिस्ट में नंबर 4 पर जगह बनाई है
जोर्डिया की करेंसी दीनार ने। इस करेंसी का कोड है JOD और एक जॉर्डियन दीनार 1.41 यूएस डॉलर के बराबर वैल्यू रखती है। इस करेंसी की शुरुआत जॉर्डन में 1949 में हुयी। ये करेंसी बेहद खूबसूरत दिखाई देती है क्योंकि इसपर रॉयल फॅमिली की तस्वीर होने के साथ ब्यूटीफुल डिज़ाइन भी बनायी गयी है। इस देश के पास लिमिटेड नेचुरल रिसोर्सेज हैं और ये इंटरनेशनल कनेक्शंस पर डिपेंडेंट रहता है। इसके बावजूद जॉर्डन एक prosperous country है, तभी तो इसकी करेंसी टॉप 10 स्ट्रॉन्गेस्ट currencies में नंबर 4 पर जगह बनाये हुए है।

https://www.youtube.com/channel/UCN3-BVMnr44LIUheSuppw1A/

नंबर 5 –

ब्रिटिश पाउंड

ब्रिटिश पाउंड world’s स्ट्रॉन्गेस्ट currencies में नंबर 5 पर आता है लेकिन इसके बावजूद ये सबसे ज्यादा पॉपुलर करेंसी है।
इसके अलावा ये करेंसी बहुत पुरानी भी है। इस करेंसी का कोड GBP है और एक ब्रिटिशपाउंड1.26 यूएस डॉलर के बराबर वैल्यू रखता है। वर्ल्ड वॉर सेकंड से पहले ब्रिटिश पाउंड वैरी एक्सपेंसिव करेंसी हुआ करती थी लेकिन इस वर्ल्ड वॉर में इकनोमिक फॉल की वजह से ब्रिटिश पाउंड की वैल्यू गिर गयी और आज ये पॉपुलर और स्ट्रॉन्ग करेंसी नंबर 5 पर लुढ़क गयी।

नंबर 6 –

Cayman Islands Dollar (केमन आइलैंड्स dollar)

world’s मोस्ट स्ट्रॉन्गेस्ट currencies की लिस्ट में नंबर 6 पर है
Cayman Islands Dollar जो Cayman Islands पर 1972 से circulate हो रही है। इस करेंसी ने जमैकन डॉलर को रिप्लेस किया था। इस करेंसी का कोड KYD है और एक Cayman Islands Dollar की वैल्यू 1.20 यूएस डॉलर है।

https://qsofficial.com/what-is-hotel-management-course-with-full-information/

 

नंबर 7 –

यूरो(Euro)

world’s स्ट्रॉन्गेस्ट करेंसी लिस्ट में नंबर 7 पर जगह बनायी है यूरो ने।
इस करेंसी का कोड EUR है और एक यूरो 1.14 यूएस डॉलर के बराबर होता है। ये करेंसी यूरोपियन यूनियन में circulate होती है यानी ऑस्ट्रिया,सायप्रस, बेल्जियम, फ़िनलैंड, ग्रीस, जर्मनी, फ्रांस, इटली और स्पेन जैसे बहुत से देशों में। ब्रिटिश पाउंड के अलावा यूरो भी एक बहुत ही पॉपुलर करेंसी है।

नंबर 8 –

स्विस फ्रैंक

World’sस्ट्रॉन्गेस्ट currencies में नंबर 8 पर आती है Swiss Franc,जो स्विट्ज़रलैंड और

Liechtenstein(लिकटेंस्टीन)में circulateहोती है। इस करेंसी का कोड CHF(Confoederatio Helvetica Franc) है। इस करेंसी के और भी कई नाम हैं जैसे Stutz, Stei, Frankler, Liber और Amiese. एक स्विस फ्रैंक की वैल्यू 1.04 यूएस डॉलर के बराबर होती है।

नंबर 9 –

The United States Dollar

world’sमोस्ट स्ट्रॉन्गेस्ट currencies की इस लिस्ट में नंबर 9 पर है The United States Dollar,

जो भले ही नंबर 9 पर आयी हो लेकिन ये बहुत ही पॉपुलर और known करेंसी है बल्कि ये कहा जा सकता है कि यूएस डॉलर दुनिया की मोस्ट पॉपुलर करेंसी है। इस करेंसी का कोड USD है। एक यूएस डॉलर की वैल्यू तो आप समझ ही गए होंगे, (एक यूएस डॉलर एक यूएस डॉलर के बराबर होता है।)इस करेंसी की शुरुआत 1913 में की गयी थी।

ये करेंसी यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका,ज़िंबाबवे और एल साल्वाडोर जैसे कई देशों में Circulateहोती है।

https://qsofficial.com/difference-between-http-and-https-with-full-information/

नंबर 10 –

कैनेडियन डॉलर

world’s मोस्ट Strongest currencies की लिस्ट में नंबर 10 पर जगह बनाई है

कनाडा की करेंसी कैनेडियन डॉलर ने।

इस करेंसी का कोड CAD है और एक कैनेडियन डॉलर की वैल्यू 0.75 यूएस डॉलर के बराबर होती है। कैनेडियन करेंसी यूएस डॉलर की तुलना में काफी पुरानी है और इस करेंसी के नोट्स भी यूएस डॉलर्स की तुलना में कहीं ज्यादा colorfulहैं।

दोस्तों,अब आप वर्ल्ड की टॉप 10 स्ट्रॉन्गेस्ट currencies के बारे में जान चुके हैं और क्विक सपोर्ट को उम्मीद हैकि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और इंटरेस्टिंग भी लगी होगी। आगे भी ऐसी ही इनोवेटिव और इंटरेस्टिंग जानकारियां लेने के लिए हमारे quick support के ऑफिसियल वेबसाइट को विजिट करे ताकि हर नयी और इनोवेटिव जानकारी सबसे पहले आप तक पहुचें। धन्यवाद !!!!

8 COMMENTS

  1. Very Very Good Chanel 👍👍👍👌👌👌🇮🇳 🇮🇳🇮🇳

  2. Hello sir/mam,, mujhe apki help Chahiye kya ap mere help kroge?? Mujhe contact Karna please

  3. This post gives clear idea for the new viewers of blogging, that reallyhow to do blogging and site-building. Jocelyn Dudley Goldshlag

  4. Hi I am so grateful I found your website, I really found
    you by error, while I was researching on Askjeeve for something else,
    Nonetheless I am here now and would just like to say thanks for a remarkable post
    and a all round entertaining blog (I also love the theme/design), I don’t have time to browse it all at the minute but I
    have saved it and also included your RSS feeds, so when I have time I
    will be back to read a great deal more, Please do keep up the great work.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here