How to Become a Car Racer with Full Information?

खेल खेलना किसे पसंद नहीं होता और अगर किसी खेल में बहुत शानदार करियर बनाया जा सके तो कहना ही क्या ! ऐसे खेल से यूथ जरूर जुड़ना चाहते हैं और अगर किसी खेल के साथ पैशन भी जुड़ जाए तो ऐसे खेल उस खिलाड़ी के लिए ब्राइट फ्यूचर लेकर आते हैं। ऐसा ही एक खेल है कार रेसर बनने का खेल जिसमें बहुत सारा एडवेंचर है, थ्रिल है, रिस्क है और पैशन भी है। ऐसे में आज क्विक सपोर्ट आपके लिए कार रेसर बनने से जुड़ी सारी जानकारी लेकर आया है ताकि कार रेसर बनने से जुड़ी सारी क्वेरीज सॉल्व हो जाये और आप समझ जाये कि कार रेसर बनने के लिए आपको कौन कौन से पड़ाव पार करने होंगे और किस तरह की तैयारी रखनी होगी इसलिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।

तो चलिए, शुरू करते हैं और जानते हैं कार रेसर बनने का पूरा प्रोसेस –

हो सकता है कि कार रेसर्स को देखकर आपका भी मन करता हो कार रेसर बनने का, लेकिन एक अच्छा कार रेसर बनने के लिए आपको स्टेप by स्टेप चलना होगा और इस तरह तैयारी करनी होगी –

गो कार्ट ड्राइव करने की कोशिश कीजिये –

सबसे पहले ये जानना जरुरी है कि कार रेसिंग आपके लिए सूटेबल है या नहीं और ये जानने का सबसे अच्छा तरीका है गो कार्ट ड्राइव करके देखना। गो कार्ट ऐसी स्मॉल रेसिंग कार होती है जिसकी स्केलेटन बॉडी होती है और ये लाइट वेट होती है। इसे चलाने से आपको पता चल जाएगा कि कार रेसिंग आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन है या नहीं।

अगर गो कार्ट चलाने का आपका ये एक्सपीरियंस अच्छा रहे तो समझ लीजिये कि इस फील्ड में आगे बढ़ने के लिए सीरियस होने का टाइम आ गया है यानी अब आपको कार रेसिंग के फील्ड में उतरने के लिए तैयार हो जाना चाहिए।

अपने नजदीकी रेस ट्रैक का पता लगाइये –

एक अच्छा कार रेसर बनने के लिए आपको रेस ट्रैक पर प्रैक्टिस करनी होगी इसलिए अपने नजदीकी रेस ट्रैक का पता लगाइये ताकि वहां होने वाली races में आप शामिल हो सके और नए एक्सपीरिएंसेस की शुरुआत हो सके। ध्यान रखे कि शुरुआत में कार रेसिंग की बजाए कार्ट रेसिंग का हिस्सा बने क्योंकि रेस कार खरीदना और इसे मेन्टेन करना बहुत महंगा होता है और आप अभी लर्निंग फेज में हैं इसलिए कार्ट खरीदना या रेंट पर लेना अफोर्डेबल होगा।

रेसिंग क्लास जॉइन कीजिये –

भले ही आप कार्ट रेस में अच्छा परफॉर्म करते हों लेकिन अगर आपको एक प्रोफेशनल कार रेसर बनना है तो इसके लिए रेसिंग क्लास जॉइन करनी चाहिए ताकि आप एक गुड ड्राइवर की स्किल्स और strategies सीख सकें।

प्रैक्टिस करिये –

कार रेसिंग की क्लास अटेंड करना ही काफी नहीं होगा। इसके साथ आपको कार रेसिंग की बहुत प्रैक्टिस भी करनी होगी तभी आप प्रैक्टिकल नॉलेज पा सकेंगे। इसके लिए रेगुलरली प्रैक्टिस करिये।

रेस कार ड्राइविंग की स्टडी करिये –

कार रेसर बनने के लिए आप प्रैक्टिस तो कर ही रहे होंगे लेकिन उसके साथ अगर आप कार रेस से जुड़ी बुक्स और वीडियोस भी देखने लगेंगे तो इस खेल से जुड़ी बारीकियां समझना आपके लिए काफी आसान हो जाएगा जो आपकी परफॉरमेंस में भी दिखाई देगा।

एडवांस क्लासेज लेने से बिलकुल मत चूकिए –

एक बार कार रेसिंग की क्लासेज लेने का मतलब ये बिलकुल नहीं है कि आपको इससे जुड़ी सभी जरुरी चीज़ें समझ आ गयी हैं इसलिए इसमें बेटर than the बेस्ट परफॉर्म करने के लिए एडवांस क्लासेज भी जरूर लीजिये और अपनी स्किल्स को लगातार बेहतर करते जाइए।

वर्कआउट करिये –

कार रेसिंग में एक्सपर्ट बनने के लिए ना केवल रेसिंग से जुड़ी स्किल्स बढ़ानी होगी बल्कि ऐसा वर्कआउट सेशन भी शुरू करना होगा जिसमें रनिंग,स्विमिंग,वेटलिफ्टिंग जैसे वर्कआउट शामिल हो. अपनी बॉडी को प्रोफेशनल एथलीट की तरह ट्रेन करिये. इसके अलावा एक प्रोफेशनल कार रेसर बनने के लिए आपका मेंटली स्ट्रॉन्ग होना भी बहुत जरुरी है।

अब कॉम्पीटीशन की बारी है –

अब रेस कॉम्पीटीशन का हिस्सा बनने की बारी आती है. इसके लिए आपको स्पोर्ट्स कार क्लब की मेम्बरशिप लेनी होगी ताकि आप कार रेसिंग से जुड़े कॉम्पिटिशंस का हिस्सा बन सके।

अब रेस कार लेनी होगी –

अभी तक भले ही आपने कार्ट से प्रैक्टिस की हो लेकिन अब कार रेस का हिस्सा बनने के लिए आपको रेस कार खरीदनी होगी। रेस कार खरीदने से पहले किसी एक्सपर्ट की राय जरूर लें क्योंकि ये कार ऑर्डिनरी कार से डिफरेंट होती हैं और आपके पास एकदम परफेक्ट रेस कार होने पर ही तो आप किसी भी कॉम्पिटिशन में अच्छे से हिस्सा ले पाएंगे। इसके लिए आप पुरानी और छोटी कार ले सकते हैं क्योंकि भले ही आप रेस में हिस्सा लेंगे लेकिन अभी तक आप लर्निंग फेज में ही हैं। ऐसे में ओल्ड कार अफोर्डेबल रहेंगी जैसे Mazda Miatas और Porsche 914.

आप रेस कार रेंट पर भी ले सकते हैं। आप चाहे कार रेंट पर लें या फिर ओल्ड कार ख़रीदे। ये ध्यान रखें कि उसमें रोल केज और फाइव पॉइंट सीटबेल्ट जैसे सेफ्टी इक्विपमेंट जरूर हों।

और रेस से पहले ये चेक कर लें कि आपकी कार में सभी जरुरी गियर हैं और सभी सेफ्टी एक्विमेंट्स भी हैं जैसे फायरप्रूफ रेसिंग सूट,फायरप्रूफ हेलमेट,फायरप्रूफ ग्लव्स,फायरप्रूफ शूज और फायर extinguisher .

कार रेसिंग का हिस्सा बनने के लिए आपको लाइसेंस की जरुरत भी पड़ेगी

लाइसेंस लेने के लिए आपकी उम्र 18 साल होनी चाहिए और आपके पास सिविल ड्राइविंग लाइसेंस भी होना चाहिए। इसके बाद आप Federation of Motor Sports Clubs of India (FMSCI ) की वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म सेलेक्ट कर सकते हैं। फॉर्म सबमिट करने से पहले इससे जुड़े जरुरी इंस्ट्रक्शंस को अच्छी तरह पढ़ लें।

ट्रैक रेसिंग का लाइसेंस बनाने के लिए.. आपका FMSCI में लिस्टेड किसी क्लब का मेंबर होना जरुरी है क्योंकि लाइसेंस बनवाने के लिए आप डायरेक्ट FMSCI में अप्लाई नहीं कर सकते हैं बल्कि इन क्लब्स के थ्रू ही आपका लाइसेंस बन सकता है।

स्पॉन्सर या टीम से जुड़िये –

इतनी सारी मेहनत कर लेने के बाद जब आप कार रेसिंग कॉम्पिटिशंस में सक्सेसफुल होने लगे तो आपका एक टीम या स्पांसर से जुड़ने का समय आ गया है। इसके अलावा एक मैकेनिक को भी अपनी टीम में शामिल करिये जो आपकी रेस कार से जुड़े इश्यूज को तुरंत ठीक कर सके।

रेस ट्रैक पर अच्छा परफॉर्म करने के बाद आप बड़े कॉम्पिटिशंस का हिस्सा बनने के लिए तैयार हो जाएंगे और इस तरह फेमस कार रेसर्स की तरह पॉपुलर और सक्सेसफुल होने का आपका सपना भी सही ट्रैक पर दौड़ने लगेगा।

एक बढ़िया कार रेसर बनने से जुड़ी जानकारी लेने के बाद, अब थोड़ी बात करते हैं इंडिया में मोटर स्पोर्ट्स से जुड़े organizations और इंस्टीट्यूट्स की

मोटरस्पोर्ट्स (2 व्हीलर एंड 4 व्हीलर) पिछले 6 दशक से इंडिया का एक स्पोर्ट रहा है लेकिन लास्ट कुछ इयर्स में इस स्पोर्ट्स में बूम आया है और आज ये इंडिया का एक पॉपुलर स्पोर्ट बन गया है। इंडिया में The Federation of Motor Sports Club of India (FMSCI)  मोटर स्पोर्ट्स को कण्ट्रोल करती है जो डिफरेंट क्लब्स द्वारा organize किये जाने वाले इवेंट्स के लिए गाइडलाइन्स, टेक्निकल रेगुलेशंस इम्प्लीमेंट करती है। जिसने फार्मूला वन( F1 ) जैसे स्पोर्टिंग इवेंट को सेंक्शन किया। इसके अलावा इंडिया में एक और एसोसिएशन है जिसका नाम है Motorsports Association of India (MIA) जो FIA (Federation Internationale de l’Automobile) की मेंबर है।

कार रेसिंग से जुड़े बहुत से कॉम्पिटिशंस अब इंडिया में होने लगे हैं जैसे Indian National Rally Championship (INRC) और यहाँ कार रेसिंग से जुड़े कोर्सेज करवाने वाले इंस्टीट्यूट्स भी आपको आसानी से मिल जायेंगे जैसे Meco Motorsports Pvt Ltd,चेन्नई.. Momentum School of Advance Racing,Chennai..और Rayo Racing, पुणे। कार रेसिंग से जुड़े कॉम्पिटिशंस में आप Raid de Himalaya  जैसी रैली में शामिल होने के बारे में भी सोच सकते हैं जो World’s Highest Rally Raid  है।

और अब आपको बताते हैं इंडिया की टॉप 5 मोटरस्पोर्ट्स पर्सनॅलिटीज़ के नाम Narain Karthikeyan, Karun Chandhok, Armaan Ebrahim, Aditya Patel और Gaurav Gill.

कार रेसिंग को करियर के तौर पर देखा जाये तो अगर आप एक सफल कार रेसर बनते हैं तो आसानी से लाखों रुपये कमा सकते हैं लेकिन इस खेल में आगे बढ़ते रहने और जीतने के लिए पैशनेट होना, स्किल्ड होना और जोख़िम उठाने के लिए तैयार रहना होगा। इसके अलावा इससे जुड़े एक्सपेंसेस उठाने के लिए भी फाइनेंशियली स्ट्रॉन्ग होने की जरुरत है क्योंकि ये एक महंगा खेल है।

तो दोस्तों, क्विक सपोर्ट को उम्मीद है कि कार रेसर बनने से जुड़ी ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।  आगे भी ऐसी ही इनोवेटिव और इंटरेस्टिंग जानकारियां लेने के लिए हमारे quick support के Website को Visit करे ताकि हर नयी और इनोवेटिव जानकारी सबसे पहले आप तक पहुचें। धन्यवाद !!!

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here