How to Become a Runner with Full Information?

हो सकता है कि आपको गेम्स पसंद हों और एक सक्सेसफुल रनर बनना आपकी ख्वाहिश हो। अगर आप वाकई एक अच्छा रनर बनना चाहते हैं तो आपके पास इससे जुड़ी सभी जरुरी इन्फॉर्मेशन और टिप्स होनी चाहिए जिनकी हेल्प लेकर आप आसानी से एक गुड रनर बनने का अपना ड्रीम पूरा कर सकते हैं और आज क्विक सपोर्ट के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं एक गुड रनर बनने से जुड़ी सभी खास जानकारियां, इसलिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े ।

तो चलिए, शुरू करते हैं और जानते हैं गुड रनर बनने के लिए फॉलो किये जाने वाले प्रोसेस के बारे में –

स्टेप 1

सोचते रहने की बजाए शुरू करना होगा –

अगर आप सिर्फ रनर बनने की प्लानिंग ही करते रहेंगे तो आप रनर बनने की प्रैक्टिस कैसे कर पाएंगे इसलिए बेहतर यही होगा कि रनर बनने से जुड़ी इम्पोर्टेन्ट और बेसिक इन्फॉर्मेशन लेने के बाद आप दौड़ना शुरू कर दें क्योंकि अगर आप एक बहुत अच्छा रनर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको जल्द से जल्द शुरुआत करनी होगी ताकि हर दिन के साथ आपकी प्रैक्टिस और परफॉरमेंस बेटर होती जाये।

स्टेप 2

शुरू में जल्दबाज़ी ना करें –

अगर आप शुरुआत में ही मीलों दौड़ने की कोशिश करने लगेंगे तो आप शुरू में ही इतना थक जाएंगे और डिमोटिवेट हो जाएंगे कि शायद आप रनर बनने का सपना बीच में अधूरा ही छोड़ दें इसलिए बेहतर यही होगा कि आप धीरे – धीरे दौड़ना शुरू करें और वॉक से शुरू करते हुए, हर दिन अपनी रनिंग को थोड़ा थोड़ा बढ़ाते हुए आगे बढ़ें क्योंकि हर बड़े टास्क को अचीव करने के लिए उसे छोटे छोटे पार्ट्स में बाँटना जरुरी होता है तभी वो बिग टास्क पूरा किया जा सकता है। इसलिए आप भी पहले दिन से ही बहुत तेज भागने की बजाए धीरे धीरे चलना शुरू करें और रोज़ाना अपनी स्पीड को थोड़ा थोड़ा बढ़ाते रहें।

स्टेप 3

रनिंग की सही फॉर्म्स जानिए –

ये तो आप भी जानते हैं कि कोई भी एक्सरसाइज तभी फायदा पहुंचाती है जब उसे सही फॉर्म में किया जाए। रनर बनने के लिए भी आपको इसी रूल को समझना होगा क्योंकि ग़लत तरीके से दौड़ने से आप बॉडी को इंजरी भी दे सकते हैं इसलिए एक रनर के तौर पर, आपको सही फॉर्म्स जाननी चाहिए और उसके बाद दौड़ने का ये सफर शुरू करना चाहिए।

स्टेप 4

सही शूज चुनिए –

रनिंग करने में कुछ चीज़ें आपकी मदद करती हैं और उनकी कमी होने पर परेशानी भी बहुत होती है जैसे परफेक्ट शूज। यानी अगर आपके पास कम्फर्टेबल शूज होंगे तो ही आप आसानी से दौड़ सकेंगे जबकि अनकम्फर्टेबल शूज आपकी परफॉरमेंस को भी ख़राब करेंगे और आपके पैरों को भी बहुत तकलीफ देंगे इसलिए सही शूज चुनना बहुत जरुरी है।

स्टेप 5

अपनी स्टेमिना बढ़ाइए –

एक बढ़िया रनर बनने के लिए ये जरुरी है कि आप अपनी बॉडी को स्ट्रॉन्ग बनायें और इंजरी से बचाने के लिए बॉडी की स्टेमिना भी बढ़ाएं। ऐसा करने के लिए आपको प्रॉपर ट्रेनिंग की जरुरत होगी क्योंकि रनर्स में knee और हिप इंजरी बहुत बड़ी प्रॉब्लम बन जाती है इसलिए आपको इन बॉडी पार्ट्स को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए एक्स्ट्रा एफर्ट्स करने होंगे और बॉडी की स्टेमिना बढ़ाने वाली एक्सरसाइजेज को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बनाना होगा।

स्टेप 6

अपनी बॉडी को फ्लेक्सिबल बनाइये –

रनर बनने के लिए आपकी बॉडी का फ्लेक्सिबल होना बहुत जरुरी है तभी आप बार बार होने वाली इंजरी से बच पाएंगे और अच्छा परफॉर्म कर पाएंगे इसलिए भले ही अभी तक आपकी बॉडी फ्लेक्सिबल नहीं बन पायी हो लेकिन रेगुलर प्रैक्टिस से आप अपनी बॉडी को इतना फ्लेक्सिबल बना सकते हैं जिससे  रनिंग करना आपके लिए बहुत आसान हो जाएँ इसलिए बॉडी फ्लेक्सिबिलिटी से रिलेटेड एक्सरसाइज करना शुरू कर दीजिये।

स्टेप 7

रेगुलर प्रैक्टिस करिये –

भले ही आपका ड्रीम बहुत बड़ा हो और दिन रात आप उसके पूरा होने के सपने देखा करते हों लेकिन ये तो आप भी जानते हैं कि सपने को पूरा करने के लिए मेहनत करनी होती है,कोशिश करनी होती है और प्रैक्टिस करनी होती है इसलिए एक अच्छा रनर बनने के लिए आपको रेगुलर प्रैक्टिस करनी होगी। हर दिन अपनी स्टेमिना को बढ़ाना होगा और लास्ट डे से ज्यादा दूरी कवर करने की कोशिश करनी होगी। अगर आप रेगुलर प्रैक्टिस नहीं करेंगे तो आपकी बॉडी फ्लेक्सिबल नहीं बनेगी, आपकी स्टेमिना नहीं बढ़ेगी और आपकी परफॉरमेंस भी बेहतर होने की बजाए पुअर होती जाएगी इसलिए रेगुलर प्रैक्टिस बहुत जरुरी है।

स्टेप 8

ब्रीथिंग प्रैक्टिस करिये –

अच्छे रनर बनने के लिए अपनी ब्रीथ पर कण्ट्रोल करना भी बहुत जरुरी होता है। इसके लिए जरुरी है कि आप गहरी और लम्बी सांसें लेने की प्रैक्टिस करें क्योंकि छोटी छोटी सांसे लेने से आपकी बॉडी को सफिशियंट ऑक्सीजन नहीं मिल पाएगी और आप बहुत जल्दी थक जाएंगे जबकि लम्बी और गहरी सांसे लेने से आपकी बॉडी को ऑक्सीजन ज्यादा मिलेगा और आप फ्रेश और एनर्जेटिक फील करेंगे। ऐसे में लम्बी दूरी तक बिना थके दौड़ना आपके लिए काफी आसान हो जाएगा और पर्याप्त ऑक्सीजन मिलने से आपको होने वाली एंग्जायटी और स्ट्रेस भी काफी कम हो जाएंगे यानी बॉडी और माइंड दोनों राइट ट्रैक पर चलने लगेंगे।

स्टेप 9

मेंटली प्रिपेयर होना भी जरुरी है –

हर बड़े टास्क को पूरा करने के लिए हमारा मेंटली स्ट्रॉन्ग होना बहुत जरुरी होता है। रनर बनने के लिए भी आपको ना केवल फिजिकली फिट होने की जरुरत होगी बल्कि मेंटली प्रिपेयर भी होना होगा क्योंकि बॉडी और माइंड एक-दूसरे से कनेक्टेड होते हैं और अगर आपका माइंड हार्ड वर्क और स्टेमिना के लिए तैयार नहीं होगा तो आप चाह कर भी अच्छे रनर नहीं बन पाएंगे इसलिए अपने माइंड को भी अपनी बॉडी की तरह ट्रेन करते रहिये और इसे यकीन दिलाइये कि आप बहुत जल्द एक अच्छे रनर जरूर बनेंगे।

स्टेप 10

खुद से बहुत ज्यादा एक्सपेक्ट मत करिये –

अगर आप अपने आप से बहुत ज्यादा एक्सपेक्ट करने लगेंगे तो आपकी परफॉरमेंस बिगड़ने लगेगी क्योंकि आप अपने एफर्ट्स से संतुष्ट नहीं होंगे और पहले से बेटर करने की कोशिश करने की बजाए अनसैटिस्फाई और स्ट्रेस्ड रहने लगेंगे इसलिए ये जरुरी है कि आप दूसरों से कम्पेयर करने की बजाए खुद की स्टेमिना को समझे और उसी के अकॉर्डिंग अपना रूटीन फॉलो करें। आपकी रेगुलर प्रैक्टिस और पॉजिटिव एटीट्यूड ही आपको एक अच्छा रनर बना सकता है ना कि ओवर एक्सपेक्टेशन और कम्पैरिजन इसलिए आप जैसे हैं,उसे एक्सेप्ट करिये और उसी के अनुसार आगे बढ़ते जाइये।

स्टेप 11

हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करिये –

अगर आप एक अच्छे रनर बनना चाहते हैं तो बाकी सारे एफर्ट्स करने के साथ साथ आपको एक हेल्दी लाइफस्टाइल भी अपनानी होगी जिसके बिना आपका कोई भी एफर्ट काम नहीं करेगा इसलिए पहले ही दिन से अपना हेल्दी रुटीन शुरू कर दीजिये जिसमें आपकी बैलेंस्ड डाइट और प्रॉपर स्लीप भी शामिल हो।

दोस्तों, अब आप जान गए हैं कि एक गुड रनर बनने के लिए आपको कौनसा प्रोसेस फॉलो करने की जरुरत है और अपने अंदर कौनसी क्वालिटीज डवलप करने की जरूरत है इसलिए इन स्टेप्स को फॉलो जरूर करिये और इनके साथ साथ अपने एफर्ट्स पर ट्रस्ट भी बनाए रखिये क्योंकि खुद पर यकीन रखकर ही आप हर बड़े गोल को अचीव कर सकते हैं।

क्विक सपोर्ट को उम्मीद है कि ये पोस्ट रनर बनने में आपकी मदद जरूर करेगा और आगे भी  ऐसी ही इनोवेटिव और इंटरेस्टिंग जानकारियां लेने के लिए हमारे वेबसाइट  को सर्च करते रहे  ताकि हर नयी और इनोवेटिव जानकारी सबसे पहले आप तक पहुचें। धन्यवाद

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here