How to Focus in Studying?

स्टडी करना सबके लिए जरुरी होता है क्योंकि बिना स्टडी किये एकेडमिक एजुकेशन पूरी नहीं हो पाती है और अगर एजुकेशन पूरी ना हो तो लाइफ में ना बेहतर करियर होता है और ना ही बेहतर लाइफस्टाइल। इसके अलावा आप ये भी जानते हैं कि स्टडी अगर सही तरह से की गयी हो तो स्कूल और कॉलेज की गुड परफॉरमेंस आपको बहुत अच्छे करियर ऑप्शन दिला सकती है जबकि स्कूल कॉलेज की पुअर परफॉरमेंस करियर पर बहुत बुरा असर डाल सकती है इसलिये ये जरुरी है कि स्टडी जब भी की जाए पूरे फोकस और अटेंशन के साथ की जाए ताकि हर कांसेप्ट क्लियर हो सके और परफॉरमेंस हर बार बेहतर होती जाए। ऐसे में आज क्विक सपोर्ट आपके लिए इस पोस्ट में ऐसे टिप्स लेकर आया है जो स्टडी के दौरान फोकस बनाये रखने से जुड़ी प्रॉब्लम को दूर कर सकता है इसलिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।

तो चलिए, शुरू करते हैं और जानते हैं स्टडी के दौरान फोकस बनाये रखने के टिप्स

  1. स्टडी के लिए राइट प्लेस चुनिए –

स्टडी करने के लिए आपके पास एक शांत और कम्फर्टेबल प्लेस होना चाहिए जहाँ टीवी और इंटरनेट जैसा डिस्ट्रैक्शन भी ना हो और शोरगुल भी ना हो। इसके अलावा सीटिंग अरेंजमेंट्स भी कम्फर्टेबल ही हो।

  1. अपना स्टडी मैटेरियल साथ लेकर बैठें –

पढ़ाई के बीच-बीच में उठकर पेन–पेपर, पेंसिल,हाईलाइटरढूंढ़ने की आदत बहुत डिस्ट्रक्शन पैदा करती है और सारा फोकस उड़न-छू हो जाता है इसलिए पढ़ने बैठने से पहले स्टडी मैटेरियल साथ लेकर ही बैठना चाहिए ताकि आपको बीच में उठना ना पड़े और आपका ध्यान उस टॉपिक पर बना रहे।

  1. टारगेट सेट करके स्टडी करें –

अगर आप स्टडी में कम्प्लीट अटेंशन एड करना चाहते हैं तो हर बार टारगेट सेट करिये। किसी सब्जेक्ट का कोई इम्पोर्टेन्ट टॉपिक लीजिये जिसे कम्प्लीट करना आपके लिए बिग टास्क है। उसे पूरा करने के लिए टाइम फिक्स करिये और उस टाइम लिमिट में उस टॉपिक को पूरा तैयार करने का टारगेट लीजिये। ऐसा करने से आप उस फिक्स टाइम में,जो 30 -45 मिनट्स हो सकता है, आप उस टॉपिक में पूरी तरह इन्वॉल्व हो जाएंगे और उसे पूरा भी कर लेंगे क्योंकि जब हम टारगेट सेट करते हैं तो उसे पूरा करने में जुट जाते हैं और हमारा ध्यान कहीं और नहीं भटकता।

  1. ब्रेक जरूर लीजिये –

जब आप पूरे फोकस के साथ एक टॉपिक को फिक्स टाइम लिमिट में पूरा कर लें, तब 10 मिनट का ब्रेक जरूर लें। ऐसा करना इसलिए जरुरी है क्योंकि आपका माइंड रिफ्रेश हो सके और आगे की स्टडी में भी अच्छी तरह परफॉर्म कर सके इसलिए 40-45 मिनट की स्टडी के बाद एक छोटा सा ब्रेक लेना चाहिए जिसमें उस स्टडी एनवायरनमेंट से बाहर निकलना चाहिए। आप चाहे तो आसपास वॉक कर सकते हैं और इस दौरान जो टॉपिक आपने पढ़ा है उसे अपने माइंड में रिवाइज कर सकते हैं।

  1. हेल्दी फूड खाएं –

भले ही आपको स्टडी के दौरान चाय-कॉफी,सॉफ्ट ड्रिंक्स और चिप्स जैसे स्नैक्स खाना पसंद आता हो लेकिन ये ना केवल आपकी हेल्थ को एफेक्ट करते हैं बल्कि आपकी स्टडी को भी प्रभावित करते हैं इसलिए इनकी बजाए फ्रूट और जूस जैसे हेल्दी ऑप्शंस चुनें.. ताकि आपकी बॉडी और माइंड को एनर्जी मिले और आपकी परफॉरमेंस बेहतर बने। इसके साथ बीच – बीच में पर्याप्त पानी भी पीते रहें।

  1. क्विक नोट्स बनाइये –

जैसे ही आपका एक लेंदी टॉपिक कम्प्लीट हो जाये, उससे रिलेटेड questionsसॉल्व करिये और उस टॉपिक के क्विक नोट्स बनाइये ताकि एग्जाम के दौरान आप उन्हें देखकर टॉपिक को रिवाइज कर सके। इस दौरान उन हाइलाइटेड लाइन्स को भी लिख लीजिये, जिन्हें आपने बुक रीड करते टाइम हाईलाइट किया था। ऐसा करने से कोई भी इम्पोर्टेन्ट पॉइंट मिस नहीं होगा। इस दौरान आप एक टास्क में बिजी रहेंगे इसलिए आपका पूरा फोकस इसी एक्टिविटी में लगा रहेगा।

  1. हर टॉपिक को एग्जाम पॉइंट ऑफ व्यू से तैयार करिये –

अक्सर पढ़ाई के दौरान जब टॉपिक हैवी या बोरिंग लगने लगता है तो ध्यान पढ़ाई से हट ही जाता है और इधर उधर या पास्ट-फ्यूचर में खोने लगता है। ऐसे में आप टॉपिक को एग्जाम पॉइंट ऑफ व्यू से देखिये। उसमें ऐसे कौनसे इम्पोर्टेन्ट पॉइंट्स हैं जिनपर क्वेश्चन पूछा जा सकता है और किस तरह उसका आंसर दिया जाना चाहिए ताकि मार्क्स अच्छे आ सकें। जब आप हर टॉपिक को इस तरह समझने और तैयार करने की कोशिश करेंगे तो आपका फोकस स्टडी से भटकने की बजाए, स्टडी में ज्यादा इन्वॉल्व हो जाएगा। इसका फायदा आपको स्टडी में तो होगा ही,साथ ही एग्जाम में भी आप अच्छा परफॉर्म कर पाएंगे।

  1. प्रेशर में ना पढ़ें –

जब कभी एग्जाम का प्रेशर होता है या फिर किसी हैवी टॉपिक को जल्दी से तैयार करने का दबाव महसूस होता है तो पढ़ाई में बिल्कुल ध्यान नहीं लग पाता है इसलिए जरूरी है कि स्टडी में बिलकुल भी प्रेशर फील ना हो। इसके लिए सबसे पहले जरुरी है कि आप एग्जाम की तैयारी पहले से ही कर के रखें और उस दौरान जो नोट्स और क्विक नोट्स आप तैयार करें,उनकी हेल्प लेकर टॉपिक को फिर से समझें और रिलैक्स होकर उस टॉपिक का रिवीजन करें। याद रखें,आप पूरे साल जिस एग्जाम में अच्छा परफॉर्म करने के लिए पढ़ते आये हैं,उस मेहनत का फल आपको तभी मिल पाएगा जब आप एग्जाम डेज में फुल फोकस और अटेंशन बनाये रखने के साथ माइंड को रिलैक्स भी रखेंगे।

दोस्तों,अब आप जान गए हैं कि किस तरह फोकस होकर स्टडी की जा सकती है और उससे क्या क्या फायदे मिल सकते हैं इसलिए इन टिप्स को फॉलो करिये और अपनी स्टडी को इजी और इंटरेस्टिंग बना लीजिये। क्विक सपोर्ट को उम्मीद है कि इस पोस्ट में दी गयी स्टडी टिप्स आपके लिए बेनेफिशियल रहेगी और आपको पसंद भी आयी होंगी। आगे भी ऐसी ही इनोवेटिव और इंटरेस्टिंग जानकारियां लेने के लिए हमारे वेबसाइट  quick support को सर्च करे ताकि हर नयी और इनोवेटिव जानकारी सबसे पहले आप तक पहुचें। धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here