How to Get Admission in Cambridge University With Full Information?

अच्छी एजुकेशन कौन नहीं लेना चाहता और इसी के लिए तो हर कोई इतनी मेहनत करता है ताकि अपने पसंद की यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिल जाये। कुछ स्टूडेंट्स को अपने देश की बेस्ट Universities में से किसी एक में जाना होता है जिसके लिए वो बहुत मेहनत करते हैं और एंट्रेंस टेस्ट जैसे चैलेंजेज भी क्लियर करने के लिए तैयार रहते हैं और कई स्टूडेंट्स ऐसे होते हैं जिनका अरमान विदेश जाकर पढ़ने का होता है यानी अपने देश से दूर, दुनिया की बेस्ट यूनिवर्सिटीज में से किसी एक का हिस्सा बनने का अरमान.. जिसे पूरा करने के लिए भी स्टूडेंट्स पूरी जी जान लगा देते हैं और हर स्टेज को पार करते हुए वहां पहुँचते भी हैं।

दुनिया में ऐसी कई बेहतरीन यूनिवर्सिटीज हैं जो अपनी एजुकेशन के लिए जानी जाती हैं और ऐसी ही एक फेमस यूनिवर्सिटी है कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी, जिसमें एडमिशन पाने का अरमान हर स्टूडेंट का होता है। ऐसे में आज क्विक सपोर्ट आपके लिए इस पोस्ट में कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से जुड़ी ऐसी जानकारी लेकर आया है.. जिसे जानने के बाद आप समझ जाएंगे कि इस पॉपुलर यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने का क्या प्रोसेस है और आप कैसे इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

तो चलिए, शुरू करते हैं और सबसे पहले कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से जुड़ी कुछ ख़ास बातें जान लेते हैं –

  • कैंब्रिज यूनिवर्सिटी इंग्लैंड के कैम्ब्रिज शहर में स्थित है। इंग्लिश स्पीकिंग कन्ट्रीज में कैंब्रिज दूसरी सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी हैऔर वर्ल्ड की चौथी सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी है।
  • इस यूनिवर्सिटी की शुरुआत 1209 में की गयी थी।
  • ये यूनिवर्सिटी ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी से काफी सिमिलैरिटीज़ रखती है और ऑक्सफ़ोर्ड और कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटीज को मिलाकर ऑक्सब्रिज कहा जाता है।
  • कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी बहुत से इंस्टीट्यूट्स से मिलकर बनी है जिसमें 31 कॉलेज शामिल हैं और 6 स्कूलों में Organized 100 Academic Departments हैं।
  • एकेडमिक लेवल पर कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी वर्ल्ड की 5 बेस्ट यूनिवर्सिटीज में गिनी जाती है।
  • चार्ल्स डार्विन,सर इसाक न्यूटन,स्टीफेन हॉकिंग और विर्जिना वूल्फ जैसे बहुत सी ग्रेट पर्सनॅलिटीज़ इसी यूनिवर्सिटी से पास आउट रही हैं।
  • कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स में से लगभग 11% इंटरनेशनल स्टूडेंट्स ऐसे होते हैं जो 65 से भी ज्यादा कंट्रीज से आते हैं।
  • इस यूनिवर्सिटी के नाम 90 से भी ज्यादा नोबल प्राइज हैं जो अलग-अलग कैटेगरीज में दिए गए हैं।

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से जुड़ी ये इंटरेस्टिंग इनफार्मेशन लेने के बाद,अब बात करते हैं एडमिशन के लिए जरुरी प्रोसेस औरएलिजिबिलिटी की –

  1. Course selection –

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के प्रोसेस में,सबसे पहले आप यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसके कोर्सेज से रिलेटेड पूरी और सही जानकारी कलेक्ट करिये और अपने लिए ऐसा सब्जेक्ट चूज करिये जिसमें आपका बहुत इंटरेस्ट हों और जिस सब्जेक्ट में आप अच्छा स्कोर करते आये हों और आगे भी कर सकते हों।

  1. Entry Requirements

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के undergraduation कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए सबसे पहले आपका 12th क्लियर करना जरुरी है जिसमें आपके स्कोर्स, आपके बोर्ड के अकॉर्डिंग इस तरह होने चाहिए –

CISCE and NIOS – ऐसे Applicant’s का स्कोर फाइव or More Subjects’ में 90% और उससे ज्यादा होना चाहिए।

CBSE – ऐसे applicant’s का फाइव or More Relevant सब्जेक्ट्स में A1 ग्रेड होना जरुरी है।

State Boards – ऐसे Applicant’s के पास फाइव or More रेलेवेंट सब्जेक्ट्स में 95% स्कोर होना जरुरी है।

English Language Requirements

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से एजुकेशन लेने के लिए बहुत इम्पोर्टेन्ट requirementइंग्लिश लैंग्वेज पर कमांड है।

Minimum English Language Requirements –

IELTS Academic 1 – इसमें Minimum Overall Grade 7.5 और Usually हर एलिमेंट में 7.0 or Above होना चाहिए, जिसे आपने एक सीटिंग में ही अचीव किया हो।

Cambridge English: Advanced (CAE) – Grade A or B.

Cambridge English: Proficiency (CPE) – Grade A, B or C

Application Process

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में अप्लाई करने के लिए आपको UCAS (the Universities and Colleges Admission Service) के पास एप्लीकेशन सब्मिट करनी होगी जिसकी लास्ट डेट 15 अक्टूबर होती है।

Supplementary Application Questionnaire (SAQ)

UCAS एप्लीकेशन सबमिट करने के बाद, आपको SAQ भी सबमिट करना होगा जिसमें ऐसे Questions शामिल होते हैं जो UCAS में नहीं होते हैं और SAQ सबमिट करने के लिए भी आपको रेलेवेंट डेडलाइन का ध्यान रखना होगा।

UCAS और SAQ के साथ साथ आपको COPA (Cambridge Online Preliminary Application) भी सब्मिट करना होगा। UCAS और COPA सब्मिट करते समय ये ध्यान रखें कि दोनों ऍप्लिकेशन्स में आपके द्वारा चूज किये गए कॉलेज same ही हों। कुछ स्टूडेंट्स के लिए Academic Transcripts Submit करना भी जरुरी हो सकता है।

Written Assessment –

ज्यादातर स्टूडेंट्स को written Assessment भी देना होता है।

Interview –

एडमिशन से जुड़ी सभी Formalities पूरी करने के बाद, Deserving कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। ये इंटरव्यूज कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के अलावा.. और बहुत-सी ओवरसीज लोकेशंस पर होते हैं और इंडिया में ये इंटरव्यूज मुंबई में लिए जाते हैं। इंटरव्यू में सलेक्ट हुए कैंडिडेट्स को January  Month में इन्फॉर्म कर दिया जाता है।

दोस्तों,अब आप जान चुके हैं कि कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए क्राइटेरिया क्या है यानी इस पॉपुलर यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने से रिलेटेड बेसिक इनफार्मेशन अब आपके पास है लेकिन इसके आगे.. आप इस यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर सारी डिटेल्स को अच्छे से चेक करें क्योंकि हर स्टूडेंट की कंडीशंस अलग अलग होती है इसलिए उनपर लगने वाले रूल्स भी अलग हो सकते हैं।

क्विक सपोर्ट को उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में पढ़ने के अपने अरमान को पूरा करने के लिए, बहुत बेनिफिशियल भी साबित होगी। आगे भी ऐसी ही इनोवेटिव औरइन्फोर्मेटिव जानकारियां लेने के लिए हमारे Quick Support  के Website को Visit करे ताकि हर नयी और इनोवेटिव जानकारी सबसे पहले आप तक पहुचें। धन्यवाद..!!!

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here