Small Business Ideas – Top 10 ideas That We Start In 2020

Top 10 Small Business Idea 2020 in Hindi

Small Business Ideas : यदि आप एक भारतीय है और आप एक छोटा सा बिसनेस चालू करना चाहते है और आप कम से कम पैसे में एक नया Small Business Ideas के साथ चालू करना चाहते है तो आप हमारा यह आर्टिकल आखिर तक पढ़िए। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से नए बिज़नेस चालू करने का आईडिया देंगे जोकि बहुत ही कम निवेश में आप चालू कर सकते है.

Here Are the Top 10 Small Business Ideas that we start in 2020

हम आपको यहाँ 10 सबसे छोटे और जल्द शरू होने वाले Small Business Ideas  के बारे में बताएंगे जो कम से कम लगत में शरू हो सकते है.तो चलिए जानते है इसके बारे में.

  1. Tuition centre.
  2. Web development company.
  3. Food truck.
  4. Graphics designing.
  5. YouTube channel.
  6. Content writing service.
  7. Travel agency.
  8. Yoga and meditation centre.
  9. Restaurant.
  10. Online apparel store.

Tuition Teacher :

हमारे सबसे छोटे 10 आईडिया में से सबसे ऊपर है Tuition Teacher जो एक बहुत कम लागत में शुरू किया जा सकता है और इसको चालू करने के लिए आप को सिर्फ एक चीज ही निवेश करनी होंगी और वह है मार्केटिंग। इसमें आप आपने घर पर ही यह सेंटर चालू कर सकते है और मार्केटिंग के लिए आप को Whatsapp, Facebook और दूसरे सोशल मीडिया का उपयोग करके भी आप आपने काम चालू कर सकते है।

Web development company -Small Business Ideas

Web development और Web designing में कुशलता वाले लोगो के लिए यह बिज़नेस किसी मुनाफे से कम नहीं है।  कोई भी छोटा सा बिज़नेस भी एक वेबसाइट की आवश्यकता रखता है और एक वेब डेवलपर्स के लिए आज का समय सुवर्ण बन सकता है। बड़ी बड़ी वेबसाइट की कंपनीमें भी  टीम वर्क के लिए वेब डेवलपर्स ही हायर किये जाते है.

Food truck

नए बिज़नेस की सूचि खाने के व्यवसाय के बिना पूरी नहीं हो सकती है। हाल के समयमें खास करके भारतमें होटल के क्षेत्रमें Food Truck एक आकर्षण का केंद्र बन गया है।

इसकी खासियत यह है की अगर व्यवसाय का स्थान अच्छा नहीं है तो आप दूसरी जगह पर शिफ्ट हो सकते है और वो भी एक बार किए गए इन्वेस्ट में ही आप अपनी जगह बदल के अपना बिज़नेस जमा सकते है.

Graphics designing

घर में बैठे ही एक और नया बिज़नेस चालू कराने का बहेतरीन विकल्प है Graphics designing. इसके लिए सिर्फ जरुरी है बहेतरीन Graphics Card वाला बहेतरीन कम्प्यूटर और आपकी कुशलता।

Graphics designer विजिटिंग कार्ड, लोगो से लेकर साइन बोर्ड सब कुछ बनाते है जोकि आज के समय में हर बिज़नेस की जरुरी आवश्यकता है.

YouTube channel -Small Business Ideas

YouTube channel भी एक बेहतरीन विकल्प में से एक है जिसके लिए आप को आपकी रचनात्मकता और आपकी अंदर की प्रतिभा की जरूरत है जो लोगो को पसंद आनी चाहिए और इससे आप लाखो कमा सकते है। ऐसे कई यू ट्यूबर्स है जो अपनी कौशलता के दम पर लाखो कमा रहे है और प्रतिदिन उसकी कमाई बढ़ रही है उसका अंदाजा लगाना भी मुश्किल है.

Content writing service

ऑनलाइन बिज़नेस की बढाती संख्या के साथ वेबसाइट की संख्या में भी वृद्धि हो रही है और इसके साथ विभिन्न भाषा में लिखित सामग्री की आवश्यकता भी बढ़ गई है.

Free Lancer और Blogger को जरुरी सामग्री

इन लोगो को जरुरी है एक बहेत्रिन कम्प्यूटर और साथ में हिंदी  अंग्रेजी भाषा में कुशलता और व्याकरण की सुजबुझ जिसकी मदद से घर बैठे वह काम कर सकते है और अपना बिज़नेस चला सकते है.

Travel agency

अगर आपको यात्रा करना पसंद है और यात्रा का आयोजन करना पसंद है या लोगो को यात्रा का रोमांस करना पसंद है तो आपके लिए यह विकल्प एक शानदार बन सकता है.

हलाकि यह बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको थोड़ी कठिनाइया हो शक्ति के शुरुआती समय में लेकिन जब एक बार आप मार्केटिंग करके अपनी जगह बना लेंगे तो यह बिज़नेस आपके लिए एक शानदार शुरुआत हो सकती है।

Yoga and Meditation Center

इस समय में लोगो को शारीरिक और मानसिक दोनों का तनाव बढ़ गया है और इसके साथ ही Yoga and Meditation Center की मांग भी बढ़ गई है।

इस बिज़नेस में निवेश बहुतही मामूली है. इसमें आपको सिर्फ योग की जानकारि और देखरेख की जरुरत है।

Restaurant

हल ही में हुए एक रिसर्स के मुताबिक भारत में खाने पिनेके व्यवसाय ३.337500 करोड़का है और इसमें वृद्धि हो रही है। सबसे ज्यादा प्रतिस्पर्धी होने के बावजूद भी भारतमें होटल रेस्टोराका बिज़नेस सबसे अधिक फायदेमंद बिज़नेस में से एक बन चूका है। यदि आपको स्वादिष्ट भोजन बनानेका और पकानेका शोक है तो आपके लिए यह बिज़नेस एक फायदेमंद हो सकता है।

Online apparel store

Online apparel store एक तेजी से आगे बढ़ता बिज़नेस है क्युकी हल ज्यादतर लोग online सामान खरीदनेकी कॉम्पिटिशन बढ़ गई है और उसमे सबसे ज्यादा ऑनलाइन कपड़ोका बिज़नेस बहुत ही बढ़ गया है.

इसमें आप खुद की एक इ-कॉमर्स वेबसाइट बना सकते है या फ्लिपकार्ट, मिंत्रा और जबोंग जैसी वेबसाइट के माध्यम से आप अपना सामान बेच सकते है और अच्छी-खासी कमाईभी कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : What is Hotel Management Course With Full Information?

What Are The Most Successful Small Business Ideas? सबसे ज्यादा सफल बिज़नेस कोन से है?

हम आपको यहाँ 20 ऐसे मोस्ट successful Small Business Ideas के बारे में बताएँगे जो आप इस साल चालू कर सकते है जो काफी फायदेमंद भी हो सकते है जिसकी सूचि हमने तैयार की है.

  1. Tax Preparation and Bookkeeping
  2. Catering Services
  3. Website Design
  4. Business Consulting
  5. Courier Services
  6. Mobile Hairdresser Services
  7. Cleaning Services
  8. Online Tutoring
  9. Real Estate Brokering
  10. Logo Design
  11. Warehouse Storage
  12. Property Maintenance
  13. Technology Repair Services
  14. IT Support
  15. Marketing Services
  16. Personal Training
  17. Food Truck
  18. Legal Services
  19. A Man with a Van
  20. Gardening

 

The 7 Most Profitable Small Businesses Ideas in 2020

प्रॉफिट के मामले में सभी बिज़नेस समान नहीं है. कोई बिज़नेस ज्यादा मुनाफा देता है तो कोई बिज़नेस काम मुनाफा करता है तो आज हम आपको ऐसे 7 और बिज़नेस के बारे में जानकारी देंगे जो आपको जयादा से ज्यादा मुनाफा कामके दे सके तो चलो जानते है वो कोनसे बिज़नेस है जो आपको ज्यादा से ज्यादा मुनाफा दे सके.

1.Mobile Businesses

दूर बैठे काम हो जाये यह हल के समय की और भविष्य की लहर है इसलिए मोबाइल का बिज़नेस ट्रेंडिंग बिज़नेस और छोटे बिज़नेस मे से एक है.

मोबाईल बिज़नेस शरू करने में और उससे जुड़े कई सेवा संचालित करने से जुड़े बिज़नेस के कई लाभ है. यह बिज़नेस किसी भी शहर या सिमा तक सिमित नहीं है बल्कि आपको अपनी शर्तो पर काम करने मौका प्रदान करता है.

2.Business-To-Business (B2B) Services –

यह सेवाए B 2 B के नाम से भी जनि जाती है और समय के साथ साथ लोकप्रिय भी होती जा रही है. यह सेवा को फ्रीलांस के आधार पर भी किया जा सकता है.

व्यवसायों के पैसे बचाने और दक्षता बढ़ाने के प्रयास में कई प्रकार की बी 2 बी सेवाएं आप दे सकते हैं। विपणन सेवाओं में डिजिटल मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग, सोशल मीडिया प्रबंधन, विज्ञापन प्रबंधन, ग्राफिक डिज़ाइन, वेबसाइट विकास और SEO शामिल हैं। 

3.Sharing Business

यह व्यवसाय पर्यावरणीय चिंता और अर्थव्यवस्था में बढाती रूचि के चलते अब ज्यादा चलन मे है. इस व्यवसाय ने लाखो घर और जीवन और व्यसाय में प्रवेश किया है. इसका कारण यही है की Uber और Lyft जैसी सबसे बड़े राइड शेरिंग ऐप बन गई है.

4.Child-Oriented Businesses

क्या आपको बच्चे और उनके मातापिता के जीवन में सुधर करने का शौक है? तो यह बिज़नेस आपके लिए एक गेरंटी है. इस बिज़नेस में आप गर्भावस्था से लेकर बच्चे की मनोरंजन सेवा तक शामिल है.

5.Real Estate Services

यह बिज़नेस फोबरस के अनुसार 2017 से प्रमुख बिज़नेस  सबसे ऊपर है. यह बिसनेस आपके राज्य या शहर के अनुसार आपके लिए एक बहुत ही लाभदायी बन सकता है और भविष्य में भी ज्यादा प्रॉफिटेबल बिज़नेस मेसे एक रहेगा।

6.Virtual Reality (VR) Businesses

यह टेक्नोलोजी हल के समय में घर और सिनेमाघर में हिट करने के लिए सबसे बड़ी तकनीकी प्रगति है. विडिओ गेम से लेकर होमसेटअप तक इसे रोजमर्राकी जिंदगी में शामिल करने का अवसर है.

इस बिज़नेस को चालू करने के कई तरीके है जैसे 3 डी फिल्में, ऑफिस टीम-बिल्डिंग एक्सरसाइज, मेडिटेशन, ट्रेनिंग और गेमिंग।

7.Personal services

यदि आप डिजिटल व्यवसाय में सक्रिय है Personal services कितनी लाभदायी है. सेवाए, स्वास्थ्य, फिटनेस सम्बंधित सेवाए सबसे लोकप्रिय है और इसको चालू करने की कीमत 0 rs. तक हो सकती है और कुछ ही समय में लाखो रूपये का बिसनेस भी स्थापित कर सकते है.

What small businesses are in demand In Present Time?  Small Business Ideas इस समय कोन से बिज़नेस सबसे अधिक मांग वाले है जो एक बहेतर विकल्प बन सकते है?

  1. Social Media Consulting
  2. Senior Care Services
  3. Smart Product Development
  4. Organic Beauty Products
  5. Healthy Fast Food
  6. Healthcare Consulting
  7. Crowdfunding Consulting
  8. Wheelchair Repair
  9. Mutlicultural Marketing Expert
  10. Ghostwriting
  11. Green Consulting
  12. Disaster Consulting
  13. Translation Services
  14. Car Repair Concierge

Which business ideas will grow in future? कोन से बिज़नेस भविष्य में सबसे ज्यादा सफल रहेंगे?

  1. Outsourcing business
  2. Internet of things (IoT) industry
  3. Rise of co-working space
  4.  3D printing
  5. Consumer goods and services business
  6.  Business in real estate
  7. Healthcare industry
  8. Consultancy business
  9. Renewable and Clean Energy supplies
  10. Last-mile delivery solution company
  11. Mobile wallet payment solution
  12. Home Solar Energy Set up Company
  13. Warehouse or Inventory Management for E-Commerce
  14. Compliance and regulation management for E-Commerce stores
  15. Indian Culture E-Commerce Niche Store
  16. Internet infrastructure building company
  17. Community Generator
  18. Collaborative Economy Business
  19. Biometric Sensor Company
  20. DDOS cyber-attack prevention security company
  21. Health record digitization and sharing company
  22. Skyscraper greenhouses
  23. P2P Lending

qsofficial.com का उदेश्य सिर्फ लोगो तक जानकारी पहुंचना और उसे उपडेट रखना है. हमारा उदेश्य सिर्फ जरुरी जानकारी प्रदान करना है और हमारी किसी भी जानकारी का उपयोग करने से पहले आप जानकारी इकठ्ठा कर के इस माहिती का उपयोग करे.

अगर आपको हमारी दी गई जानकरी अच्छी लगे तो आप इसे लाइक और शेर करे और दूसरी जानकारी के लिए हमें कमेंट करके बता भी सकते है. qsofficial.com में आर्टिकल पढ़ने के लिए हम आपके आभारी है, धन्यवाद..

10 COMMENTS

  1. बहोत अच्छा सर
    ये Ideas मुझे बहोत अच्छे लगे
    इनमे से मुझे कुछ आईडिया पहले से पता था
    लेकिन कुछ नही
    बताने के लिए बहोत बहोत धन्यवाद सर

  2. बहुत ही अच्छा आर्टिकल लिखा है आपने।

  3. I like your ideas and also I am the subscriber of your YouTube channel.

    Thank-you……

  4. बहुत ही बढ़िया इनफार्मेशन शेयर किया आपने सर. थैंक्स।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here