What is Android With Full Information?

Hello friends, आपका स्वागत है Quick Support की Official वेबसाइट में. हम में से अधिक लोग Smartphone का इस्तेमाल करते हैं और आप कहीं पर भी चले जाइये आपको हर जगह Android Users देखने को मिलेंगे. ऐसा इसलिए है क्यूंकि Android अपने उपभोक्ताओं के लिए किफायती दाम पर अच्छा और Reliable smartphone Service प्रदान करता है. और Android OS वाला Smartphone आज दुनिया भर में सबसे ज्यादा बिकने वाला Smartphone है.  आप में से बहुत लोगों के ये पता होगा की Android क्या है? और इसका नाम सुनते ही आपका ध्यान सीधे अपने phone पर जाता होगा की यही तो Android है. लेकिन क्या आपको ये पता है की आखिर इसकी क्या खासियत है जो इसे बाकि दुसरे Mobile Platform से अनोखा बनाती है. आज के इस पोस्ट में हम Android क्या है और इससे जुड़े सभी सवालों के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं.

और सबसे पहले हम जानेंगे की Android क्या होता है?

Android एक Operating System है जो की linux kernel के ऊपर आधारित है जिसे Google द्वारा develop किया गया है. Linux एक open source और free Operating System है जिसमें बहुत सारे modification यानि की परिवर्तन करके Android को तैयार किया गया है.  Linux OS का इस्तेमाल server और desktop computers में होता है. इसलिए Android को ख़ास करके touch screen mobile devices जैसे smartphones और tablets के लिए बनाया गया है ताकि जो functions और applications हम एक computer में इस्तेमाल करते हैं उसे आसानी से अपने mobile पर भी उपयोग कर सकते हैं.

और अब जानते हैं Android का इतीहास

Android की शुरुआत साल 2003 में Android Inc. के निर्माता Andy Rubin ने की थी जिसे सन 2005 में Google ने इस कंपनी को खरीद लिया था और उसके बाद Andy Rubin को ही Android OS Development का हेड बना दिया गया था. Google को ‘Android’ एक बहुत ही नई और दिलचस्प concept लगी जिसकी मदद से वो एक powerful और free OS बना सकते हैं. Android को officialy 2007 में Google द्वारा launch किया गया और साथ ही Android OS के development की घोषणा भी की गई थी.

साल 2008 में HTC Dream को मार्किट में launch किया गया था जो Android OS पर चलने वाला पहला phone था. उसके बाद Android के काफी सारे versions launch किये गए जिससे Android को युवा उपभोक्ताओं द्वारा अच्छा response मिला. Android के पोपुलर होने के बाद सन 2013 में Andy Rubin ने Google को अपने किसी प्रोजेक्ट के लिए छोड़ दिया था. इनके जाने के बाद Sundar Pichai को Android का हेड नियुक्त किया गया. Sundar Pichai के नेतृत्व में आज Android सफलता के सिखर पर आगे बढ़ता चला जा रहा है.

और अब जानते हैं Android के features के बारे में

Android एक बहुत ही अच्छा platform साबित हुआ है. Android के features इसे दुसरे platform से बेहतर बनाते हैं और उनकी जानकारी भी आपको जाननी चाहिए.

  1. User Interface- Android एक beautiful और interactive user interface प्रदान करता है जिसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है. इसे कोई भी आम इंसान जो पहली बार smart phone का उपयोग कर रहा है वो भी आसानी से इसे operate कर सकता है.
  2. Multiple Language Support- Android multiple languages यानि की बहुत सारे भाषाओँ को support करता है जैसे English, Hindi, Marathi, Punjabi, Gujrati, Bengali, Telugu इत्यादि. आप अपनी पसंदीदा भाषा को चुन कर अपने phone में उपयोग कर सकते हैं.
  3. Multitasking- Multitasking का मतलब है की आप एक साथ विभिन्न चीजें कर सकते हैं. जैसे आप Google पर कुछ सर्च कर रहे हैं और इसके साथ में आप music app से गाने भी सुन सकते हैं साथ में किसी फाइल को डाउनलोड भी कर सकते हैं.
  4. Connectivity- Android में connectivity के बारे में बात करें तो इसमें Wi-Fi, Bluetooth, hotspot, CDMA, GSM, 3G/4G, VoLTE, NFC आदि पाए जाते हैं जिससे हम आसानी से दुसरे नेटवर्क के साथ अपने mobile को connect कर सकते हैं.
  5. Applications- Android में आप अपनी मन पसंद का applications install कर के use कर सकते हैं. Android OS में Google Play Store एक by-default app होता है जो उपयोगकर्ताओं को free में app डाउनलोड करने की अनुमति देता है. Google Play Store से आप अनगिनत apps डाउनलोड कर सकते हैं.

Android OS की ख़ास बात यह है की यह एक free और open source operating system है यानि इसका इस्तेमाल किसी भी mobilephone में किया जा सकता है. इसका source कोई भी code developer देख सकता है जिसे बाद में अपने जरुरत के हिसाब से इसमें बदलाव कर सकता है. इससे programmer औए developer को android के लिए apps बनाने में आसानी होती है जो किसी और OS में नहीं होती. यही वजह है की बहुत सी प्रतिष्ठित कंपनियां Android OS पे चलने वाले smartphones और tablets को मार्किट में launch कर रहे हैं.

Google द्वारा बनायी गयी इस OS को आज दुनिया में प्राय सभी mobile phones में इस्तेमाल किया जाता है. Google Android OS को और भी बेहतरीन बनाने के लिए नए नए versions लाता रहता है. इन नए versions का इस्तेमाल करने के लिए आपको हर बार एक नया phone खरीदने की कोई आवश्यकता नहीं है. ये version आपके phone में ही Android update के रूप में मिलता जिसे आप मुफ्त में डाउनलोड करके install कर सकते हैं. Updates करने से आपके mobile phone में आप बहुत सारे नए features पा सकते हैं और इसके साथ प्रत्येक updates के बाद आपके phone की speed और performance में बढ़ोतरी होती है.

और अब जानते हैं की ये Android के versions क्या होते है?

Google ने अब तक Android के 9 versions launch कर दिया है. Google इस नए संस्करण (version) को नई सुविधायें और सुधार के साथ इन्हें अलग-अलग समय पर launch करता है.  Google लगातार Android OS Development पर काम कर रहा है और हर साल एक नया version launch कर रहा है. Google Android के versions का नाम मिठाई या dessert पर रखता है जैसे Cupcake, Donut, Eclair, Froyo, Gingerbread, Honeycomb, Ice cream sandwich, Jelly Bean, KitKat, Lollipop, Marshmallow, Nougat, Oreo, Pie. अगर आप इन नामों को देखेंगे तो आपको पता चलेगा की हर versions का नाम alphabetical order में रखा जाता है.

Google का latest version Pie है जिसे अगस्त 2018 में रिलीज़ किया गया है. अभी ये Google Pixel और कुछ चुनिन्दा smartphones के लिए पेश किया गया है. इसमें बहुत से नए advanced और exciting features हैं जो इसे ख़ास बनाते हैं. अन्य Android smartphones जैसे Sony, Xiaomi, Oppo, Vivo, OnePlus इत्यादि को Pie version का update कुछ महीनो के भीतर मिल जायेगा.

Google एक और version Android Q 2019 में launch करने वाला है जिसके बारे में अभी कोई खबर नहीं मिली है. कहा जा रहा है की Android P के बाद इसमें और भी नए features add किये गए हैं और साथ में users की safety और security को ध्यान में रखते हुए इसमें नए safety features भी install किये गए हैं. शुरुआत में Android इतना विकसित नहीं था जितना की वो आज है. समय के साथ साथ Android में विकास होता गया और हर बार इसमें नए नए features जोड़े जाते गए. आज के समय में Android करीब करीब हर वो काम कर सकता है जो एक computer system करता है.

Android को पहले सिर्फ mobile phone के लिए ही launch किया गया था लेकिन जैसे जैसे इसका मार्किट बढ़ता गया वैसे वैसे google ने बाकि devices जैसे TV, Automobiles, SmartWatch आदि पर भी Android को launch करना शुरू कर दिया है.

आशा है की आपको इस पोस्ट  से Android क्या है, इसके features और नए version के बारे में जो जानकारी दी गयी है वो सब कुछ अच्छे से समझ आ गया होगा. अगर आपको इस पोस्ट से जुडी कोई परेशानी हो तो आप हमें निचे comment में बता सकते हैं और हम आपकी परेशानी को हल करने की पूरी कोशिश करेंगे.

आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आई तो इसे like करें और अपने दोस्तों के साथ अधिक से अधिक शेयर करें ताकि उन्हें भी इसकी पूरी जानकारी मिल सके. हमारे वेबसाइट को विजिट करना न भूलें क्योंकि हम इसी तरह के और भी जानकारी आप के लिए लाते रहते हैं. धन्यवाद!!!

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here